Referral code meaning in hindi: हेल्लो फ्रेंड्स,आप सबका में इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है।दोस्तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Referral code meaning in hindi और रेफरल कोड के उपयोग और फायदे क्या है referral code kya hai इसके बारे में जानेंगे।अगर आप भी रेफरल कोड के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े। 

Referral code meaning in hindi,2020.Referral code kya hai? जानिए

Referral code meaning in hindi।Refferal code kya hai
Referral code meaning in hindi।Refferal code kya hai।

दोस्तो आप सब सोशल मीडिया का यानी वॉट्सएप, फेसबुक,ट्विटर,इंस्टाग्राम आदि का use जरूर करते होंगे।अगर आप सोशल मीडिया का use करते हैं तो आपने रेफरल कोड नामक शब्द जरूर सुना होगा या पढ़ा होगा।

साथ ही कई बार हमारे दोस्त या रिश्तेदार हमें किसी app को इंस्टॉल करने के लिए कुछ links शेयर करते है और उसके साथ रेफरल कोड को भी शेयर करते है जिसका उपयोग उस ऐप को इंस्टॉल करके रेफरल कोड द्वारा रजिस्टर करने के लिए किया जाता है।

ऐसे में आपके मन में रेफरल कोड क्या है?,रेफरल कोड का क्या कार्य है?,इसका उपयोग क्यों किया जाता है? रेफरल कोड से हमें क्या लाभ होगा? ऐसे ही तरह तरह के सवाल आने लगते हैं और आप इंटरनेट पर इन सवालों के जवाब ढूंढते रहते है।इसलिए मै आपको इस पोस्ट Referral code meaning in hindi के माध्यम से आपके इन सवालों के जवाब देने वाला हू।इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे सवालों का जवाब मिल जाएगा।इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

Related: Spam Meaning In Hindi। स्पैम का मतलब क्या होता है?जानिए

रेफरल कोड क्या है?

दोस्तो हमारे दोस्तो और रिस्तेदारो द्वारा किसी refer and earn के app को इंस्टॉल करके उस ऐप में एक कोड के जरिए साइन अप करने के लिए कहा जाता है।आपके दोस्तो द्वारा जिस यूनीक कोड के जरिए आपको साइन अप करने के लिए जाता है वहीं refferral code होता है।

Refferral code एक तरह का यूनिक ट्रैकिंग कोड होता है जिसका use किसी app को प्रोमोट करने के लिए किया जाता है।जब कोई व्यक्ति किसी रेफर एंड अर्न वाले ऐप में रिजिस्टर करता है तो उसे एक कोड प्रोवाइड कराया जाता है।इस कोड के जरिए वो कितने लोगों संबंधित ऐप से जोड़ता है,इसकी जानकारी होती है।किसी व्यक्ति द्वारा शेयर किए गए रेफरल कोड से जितने लोग जुड़ते है, उतना ही कमीशन उस व्यक्ति को मिलता है।

ये भी पढ़ें:- 

MPL क्या है?और Mpl से पैसे कैसे कमाए?

डीटीपी क्या है?

कछुआ क्या खाता है?

रिंगटोन कैसे डाउनलोड करते हैं?

Refferal code का उपयोग क्यों किया जाता है और इसका क्या लाभ है?

ऊपर हमने Referral code kya hai? यानी Referral code meaning in hindi में जाना।आइए अब रेफरल कोड का क्या उपयोग है और इसके उपयोग से क्या लाभ है? जानते है।

Refferal code का उपयोग मूलतः एफिलिएट मार्केटिंग में होता है।रेफरल कोड का सीधा संबंध एफिलिएट मार्केटिंग से होता है।इसका प्रयोग किसी app को प्रोमोट करने में होता है।आजकल कई बड़ी कंपनिया अपने ऐप्स का प्रचार प्रसार करने के लिए इनपर रेफर एंड अर्न के अन्तर्गत रेफरल कोड का उपयोग करती है जिससे उनकी ऐप्स का काफी अच्छे से प्रोमोशन भी हो जाता है।

दोस्तो रेफर कोड के उपयोग से दो वर्गों का लाभ होता है।

1.Refferal code द्वारा कंपनियों को लाभ

रेफरल कोड के उपयोग से सबसे ज्यादा लाभ अपने प्रोडक्ट का प्रसार करने वाली कंपनियों को होता है।दोस्तो बड़ी बड़ी कंपनिया ऐप का निर्माण करती है तथा इन ऐप्स के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को सेल करती है।लेकिन इसके लिए उन्हें अपने ऐप्स का प्रचार करना होता है जिसके लिए वे अपने ऐप पर रेफर एंड अर्न के अन्तर्गत रेफरल कोड का use करती है तथा इन कोड्स के द्वारा लोगो को जोड़ने पर कुछ पैसे देती है।

अब लोग इन ऐप्स से पैसे कमाने के लिए के जुड़ते है और रेफरल कोड को शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ते है। जिससे काफी काम समय में ही उस ऐप कंपनी का प्रचार और प्रसार हो जाता है। जिससे कंपनी के प्रोडक्ट्स का वैल्यू बढ़ जाता और कंपनी को काफी बेनिफिट(लाभ) होता है।

2.Refferal code द्वारा यूजर्स को लाभ

रेफरल कोड के उपयोग से दूसरा लाभ इन कोड्स को शेयर करने वालो का होता है।जैसा कि मैंने पहले ही बताया की बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा अपने ऐप्स के प्रचार करने के लिए रेफरल कोड का उपयोग करती है और उस कोड से जितने लोगों जोड़ा जाता उतना ही पैसा उसे शेयर करने वाले को मिलता है।अब लोग पैसे कमाने के लिए उन ऐप्स पर रिजिस्टर करते है जिससे उन्हें एक यूनिक रेफरल कोड मिलता है।

इस कोड से अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए लोग इसे ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफार्म यानी वॉट्सएप, facebook,Instagram आदि पर शेयर करते है और इस कोड के जरिए लोगों को जोड़ते है।रेफरल कोड से जितना ज्यादा लोग जुड़ते है उतना ही कमीशन या पैसा इसे शेयर करने वाले व्यक्ति को मिलता है।

दोस्तो रेफरल कोड के उपयोग से कंपनियों का काफी प्रसार प्रचार होता है जिससे उनके प्रोडक्ट्स की वैल्यू बढ़ती है और उन्हें काफी लाभ होता है।इसके साथ ही केवल इन रेफरल कोड्स को शेयर करके लोगो को जोड़कर ही लोगो को काफी सारे पैसे कमाने का मौका मिलता है।आज कई लोग ऐसे है जो रेफरल कोड्स की सहायता से घर बैठे ही हजारों रुपए कमा रहे है।खासकर स्टूडेंट्स को इससे काफी लाभ मिलता है।

रेफरल कोड कैसे बनाये? (Referral Code Kaise Banaye)

अब तक तो हमने रेफरल कोड का मतलब (referral code meaning in hindi), रेफरल कोड के उपयोग और इसके फायदे को जान लिया है।लेकिन अब सवाल ये है की रेफरल कोड कैसे बनाये?तो आइए इसके बारे में भी जान लेते है।

अगर आप रेफरल कोड के जरिए पैसे कामना चाहते है तो इसके लिए रेफरल कोड बनाना पड़ेगा।रेफरल कोड बनाना को बड़ा मुश्किल काम नहीं है।इसके लिए आपको ऐसे ऐप या साइट पर रजिस्टर्ड करना पड़ता है जो रेफर एंड अर्न कि सुविधा प्रदान करती हो।

आपको बस इस तरह की ऐप में रिजिस्टर करना है और आपको आपका रेफरल कोड या लिंक प्राप्त हो जाएंगे।इसके बाद आप इनको शेयर करके खूब पैसे कमा सकते हैं।

नोट:-आप खुद directly रेफर कोड नहीं बना सकते है।रेफर कोड संबंधित ऐप या वेबसाइट पर रिजिस्टर करने पर अपने आप ही बनता है।अगर आपको रेफर कोड बनाने का जिओ और तरीका पता है तो आप कमेंट करके जरूर बताए।

Conclusion
दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट Referral code meaning in hindi.जिसमें मैंने आपको Referral code kya hai?,इसका क्या उपयोग है? और इसके उपयोग से क्या लाभ है? इसके बारे में बताया।आशा करता हूं आपको इस पोस्ट Referral code meaning in hindi को पढ़कर आपके सारे सवालों के जवाब जरूर मिल गया होगा।

आपको हमारा ये पोस्ट Referral code meaning in hindi कैसा लगा,आप अपने विचार कॉमेंट बॉक्स द्वारा व्यक्त कर सकते है।अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव हो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते है।इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले।इसी तरह के हेल्पफुल जानकारियों के लिए हमारे इस ब्लॉग पर विजिट करते रहे,धन्यवाद।

3 Comments

  1. Nice post.referral code to think hai lekin referral link kya hai?

    ReplyDelete
  2. Bahut hi badhiya jankari share Kiya jai apne referral code me bare me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Is post ke bare me apna vichar dene ke liye dhanyawad।

      Delete

Post a Comment

Previous Post Next Post