हेल्लो दोस्तो,आप सबका मेरे इस पोस्ट पर स्वागत है।आज हम इस पोस्ट के call barring meaning in hindi या meaning of call barring in hindi इसके बारे में जानेंगे।अगर आप भी कॉल barring का मतलब जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

कॉल barring क्या है?Call Barring Meaning In Hindi। इसके प्रकार और इसे ऑन और ऑफ करने का तरीका जानिए इस पोस्ट में।

Call barring क्या होता है?जानिए Call Barring Meaning In Hindi।


आज के समय के मोबाइल फोन को ऐसे ही स्मार्ट फोन नहीं कहा जाता है।आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग करते है तो इसके फीचर्स के बारे में जानते ही होंगे।लेकिन कुछ ऐसे भी फीचर्स है जिनके बारे में काफी कम लोगो को ही पता होता है।call barring उन्हीं फिचर्स में से एक है जिनके बारे में काफी कम लोगो को पता होता है।

Call barring meaning in hindi:Call Barring एक ऐसा फीचर है जिसकी सहायता से हम चाहे आप अनचाहे कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है।पढ़ाई करते समय,ड्राइविंग करते समय या अन्य कोई भी important कार्यों को करते समय हम इन फोन calls से छुटकारा पाना चाहते हैं।ऐसे में ये फीचर हमारे काफी उपयोगी होता है।

यदि आप किसी एक नंबर को ब्लॉक करना चाहते है तो आप उस नंबर को ब्लैकलिस्ट करके उसके सारे कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है।लेकिन अगर आप एक साथ सभी फोन नंबरों को कुछ समय के लिए ब्लॉक करना चाहते है तो आपको इनको ब्लैकलिस्ट करने में काफी समय लगेगा और फिर इन्हें ब्लैकलिस्ट से निकालने में तो और भी समय लगेगा।

इस तरह से कॉल्स को ब्लॉक करना आपको बिल्कुल अच्छा नहीं लगेगा।ऐसे में आप Call Barring फीचर का उपयोग करके सभी इनकमिंग कॉल या सभी आउटगोइंग कॉल आदि को एक साथ बंद कर सकते है और आवश्यकता पड़ने पर पुनः चालू भी कर सकते है।

कॉल Barring क्या है?Call Barring Meaning In Hindi/meaning of call barring in hindi।

Call barring मोबाइल डिवाइस का एक इंपॉर्टेंट फीचर(feature) जिसका का मतलब होता है कॉल पर रोक लगाना।ये आपके मोबाइल फोन में मौजूद एक ऐसा फीचर है जिसकी सहायता से आप किसी भी प्रकार के कॉल पर रोक लगा सकते है या उनपर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कॉल से मेरा मतलब कॉल के प्रकारों जैसे -इनकमिंग कॉल(Incoming Call), आउटगोइंग कॉल(Outgoing Call), इंटरनेशनल कॉल (International Call) आदि से है।

Also read:-Referral code meaning in hindi।

कॉल Barring के प्रकार और उनका उपयोग।

ऊपर हमने Call Barring Meaning In Hindi/meaning of call barring in hindi इसके बारे में जान लिया अब हम कॉल Barring के प्रकारों को जानेंगे।

इस फीचर के उपयोग से आप चार प्रकार के कॉल्स पर प्रतिबन्ध लगा सकते है।जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

1.All Outgoing Calls

Call Barring के प्रकारों में सबसे पहले नंबर पर All Outgoing Calls का ऑप्शन आता है।इस ऑप्शन को on करने पर आपके सारे outgoing कॉल्स बंद हो जाएंगे।यानी आपके फोन में कॉल आ तो सकती है लेकिन आप कॉल नहीं कर पाएंगे।

इस ऑप्शन का उपयोग कब करें : यदि आप किसी कारणवश अपने मोबाइल फोन से कोई भी कॉल नहीं करना चाहते या आप नहीं चाहते कि कोई दूसरा आपके मोबाइल से कॉल करे तो इस ऑप्शन का उपयोग कर सकते है।

2.International Outgoing Calls

इस वाले ऑप्शन को on करने पर आपके सारे international outgoing कॉल्स बंद हो जाएंगे।आप india में तो कॉल कर सकते है लेकिन इंटरनेशनल कॉल्स यानी विदेशो में कॉल नहीं कर सकते है।

इस ऑप्शन का उपयोग कब करें : यदि आप चाहते है कि अपने देश भारत में तो कॉल लगे लेकिन इसके बाहर यानी विदेशो में किसी भी नंबर पर कॉल नहीं करना चाहते है तो आप इस वाले ऑप्शन को enable कर सकते हैं।इससे आपका कोई भी इंटरनेशनल कॉल नहीं लगेगा।

3.All Incoming Calls

इस वाले ऑप्शन को enable करने से आपके मोबाइल पर सभी प्रकार के इनकमिंग कॉल्स चाहे नेशनल हो या इंटरनेशनल बंद हो जाएंगे।लेकिन आपके सभी आउटगोइंग कॉल्स चालू रहेंगे।यानी आप किसी को कॉल तो कर पाएंगे लेकिन कोई दूसरा आपको कॉल नहीं कर पाएगा।

इस ऑप्शन का उपयोग कब करें : यदि आप किसी काम में व्यस्त है जैसे- गाड़ी चलाना,पढ़ाई करना,किसी इंपॉर्टेंट मीटिंग होना या इसके अतिरिक्त यदि किसी भी कारण से आप अपने फोन में इनकमिंग कॉल्स नहीं चाहते है।आप नहीं चाहते कि कोई आपको कॉल करके परेशान या डिस्टर्ब करे तो आप इस ऑप्शन का use कर सकते है।

Call barring meaning in hindi

4.Incoming Calls While Roaming

इस वाले ऑप्शन enable करने से रोमिंग के समय आपके मोबाइल पर कॉल आनी बंद हो जाएगी और जब आपके नंबर से रोमिंग हटेगा तो ओटोमेटिक इनकमिंग कॉल चालू हो जाएगी।

इस ऑप्शन का उपयोग कब करें : कई बार हमें किसी काम से अपने राज्य से किसी दूसरे राज्य में जाना पड़ता है।ऐसे में हमारे नंबर पर रोमिंग लग जाता है।यदि अपने नंबर पर अनलिमिटेड पैक से रिचार्ज कराया है तब तो आपका रोमिंग बिल्कुल फ्री होगा।

लेकिन अगर आपके नंबर पर टॉकटाइम वाले पैक से रिचार्ज हुआ है तो ऐसे में आपके हर इनकमिंग कॉल को रिसीव करने पर आपको रोमिंग टैक्स देना पड़ता है।इस परिस्थिति में आप इस रोमिंग वाले ऑप्शन का उपयोग कर सकते हैं।

अपने मोबाइल फोन में Call Barring को ऑन और ऑफ तथा इसके password को कैसे बदलते है?

अबतक हमने Call Barring Meaning In Hindi/meaning of call barring in hindi और इसके प्रकारों को जान लिया है।अब बारी आती है इसे ऑन और ऑफ कैसे किया जाता है और इसका password कैसे बदलते है इसे से जानने की। यहां सबसे पहले इसे कैसे ऑन किया जाता है इसके बारे में जानेंगे और फिर इसे ऑफ करने का तरीका भी जानेंगे और लास्ट में इसका password को change करना जानेंगे।तो आइए शुरू करते है।

1.कॉल barring के ऑन करने का तरीका।

Call Barring को ऑन करने के लिए आपको नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना है।

स्टेप-1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के डायलर को open करना है।यहां आपको नीचे की तरफ तीन लाइन का ऑप्शन दिख रहा होगा।आपको उसपर क्लिक करना है।

Call Barring Meaning In Hindi।

Note:-कुछ फोन में तीन लाइन के ऑप्शन के बजाय more के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।आपको इनमें से जो भी ऑप्शन दिखे उसपर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप-2

अब आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे। यहां बिल्कुल नीचे Advanced Settings के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

Call Barring Meaning In Hindi।


स्टेप-3

अब आप स्क्रॉल करते हुए नीचे Other के सेक्शन पर आइए और यहां दिख रहे Call Barring के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

meaning of call barring in hindi


स्टेप-4

इसके बाद आपको जिस भी सिम कार्ड में call barring का उपयोग कर है उसे सेलेक्ट कीजिए।यदि आपके मोबाइल में एक सिमकार्ड है तो आपको इस स्टेप को करना नहीं पड़ेगा।

meaning of call barring in hindi


स्टेप-5

अपना सिम सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने call barring के पेज पर जाएंगे।यहां आपको ऊपर बताए गए call barring के सभी ऑप्शन दिखेंगे।सभी ऑप्शन को लोड होने में कुछ सेकेंड का समय लगता है तो आप इंतजार करे।

स्टेप-6

सभी ऑप्शंस के लोड होने के बाद आप जिस भी कॉल टाइप को barring करना है उसे सेलेक्ट कीजिए। जैसे-मान लीजिए कि आपको सभी आउटगोइंग कॉल्स को बंद करना है तो आप All Outgoing Calls के ऑप्शन को सेलेक्ट करे।

meaning of call barring in hindi


स्टेप-7

अब आपके एक छोटा सा पेज open होगा।यहां आपको 4 digit वाला password डालना के लिए कहा जाएगा।इसके लिए आप चार ज़ीरो अपने मोबाइल का डिफॉल्ट password डाल दीजिए।वैसे। अधिकतर मोबाइल का डिफॉल्ट password चार ज़ीरो होता है इसीलिए आप (0000) डालकर ok कर दीजिए और आपका All Outgoing Calls का ऑप्शन enable या ऑन हो जाएगा।

meaning of call barring in hindi


नोट:यदि चार ज़ीरो (0000) डालने के बाद भी आपका call barring ऑन नहीं हो रहा है तो आपको अपने मोबाइल का डिफॉल्ट कोड पता करना होता है।आप गूगल द्वारा अपने मोबाइल का डिफॉल्ट कोड का पता लगा सकते है।

इसी तरह आप किसी भी प्रकार के कॉल्स पर प्रतिबंध लगा सकते है।ये तो हो कॉल barring को ऑन करने का तरीका।आइए अब हम इसे ऑफ करने के बारे में भी जान लेते है।

2.कॉल barring के ऑफ करने का तरीका

इस पोस्ट Call Barring Meaning In Hindi में हमने अभी तक कॉल barring को ऑन करना जान लिया है।आइए अब इसे ऑफ करने का तरीका भी देख लेते है।

स्टेप-1

सबसे पहले ऊपर बताई गए प्रक्रिया द्वारा आपको call barring के सेटिंग के अंदर यानी आपने जहां से कॉल Barring को enable या ऑन किया था वहीं जाना है।

स्टेप-2

अब आपके सामने जितने भी कॉल barring के ऑप्शन enable होंगे देखने को मिल जाएंगे।

स्टेप-3

अब आपको जिस भी ऑन ऑप्शन को ऑफ करना है ठीक उसके सामने दिख रहे स्विच के साइन के ऊपर क्लिक करना है।

स्टेप-4

इसके बाद आपको अपने कॉल barring का password डालना है और ok कर देना है। अंत में system में थोड़ा प्रोसेस होगा और आपका कॉल Barring ऑफ हो जाएगा।

3.कॉल barring के पासवर्ड को कैसे बदले?जाने।

Call barring के पासवर्ड को बदलने के लिए आप नीचे बताई प्रक्रिया को फॉलो कीजिए।

स्टेप-1 

सबसे पहले आपको call barring के सेटिंग के अंदर यानी आपने जहां से कॉल Barring को enable या ऑन किया था वहीं जाना है।

स्टेप-2

अब आपको यहां बिल्कुल नीचे की तरफ change barring password का ऑप्शन देखने को मिल जायेगा।आपको इसपर क्लिक करना है।

स्टेप-3

अब आपके सामने change barring password का पेज open होगा।नीचे आपको तीन बॉक्स दिखेगा।

  • इसमें से पहले बॉक्स में आपको 4 digit वाला वर्तमान password डालना है।
  • दूसरे बॉक्स में आपको नया password डालना हो जो आप रखना चाहते हैं। 
  • तीसरे यानी लास्ट बॉक्स में आपको password को कन्फर्म करना है।

ये सब करने के बाद ok कर देना है और आपका पासवर्ड change हो जाएगा।

meaning of call barring in hindi

Final word

तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने कॉल barring का क्या है, इसका क्या मतलब होता है।call barring means in hindi इसके बारे में बताया।इसके साथ ही मैंने आपको call Barring को ऑन और ऑफ करने तथा इसके पासवर्ड को change करने का तरीका भी बताया है।

आशा करता हूं हमारा ये पोस्ट call barring meaning in hindi या meaning of call barring in hindi आपको जरूर पसंद आया होगा।अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो और रिस्तेदारो के साथ शेयर जरुर कीजिएगा।Call Barring Meaning In Hindi से संबंधित किसी भी तरह के सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।इसी तरह के उपयोगी जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिए,धन्यवाद।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post