डीटीपी क्या है?इसकी विशेषता और इसके उपयोगो के बारे में जानिए।


डीटीपी क्या है

दोस्तो पब्लिशिंग यानी प्रकाशन और प्रिंटिंग का कार्य वर्षों से होता आ रहा है।इससे पहले ये का कार्य काफी कठिन था।लेकिन आज के आधुनिक दौर में प्रिंटिंग का कार्य काफी आसान और तेज हो गया है जिसका श्रेय DTP तकनीक को जाता है।अब सवाल ये है कि डीटीपी क्या है? आज के पोस्ट में हम इसी के बारे में जानेंगे।

डीटीपी क्या है?

दोस्तो डीटीपी,प्रकाशन का एक आधुनिक तकनीक है जिसका पूरा नाम डेस्कटॉप पब्लिशिंग है।इसकी सहायता से काफी कम समय में ही आसानी से प्रिंटिंग के कार्य को पूरा कर लिया जाता है।इस तकनीक के कारण प्रिंटिंग एंड पब्लिशिंग के फील्ड में क्रांतिकारी परिवर्तन हुए है।एक रिपोर्ट के अनुसार इसका निर्माण जेम्स डेविस(James Davise) ने सन् 1983 में किया था।

डीटीपी में कंप्यूटर के जरिए विभिन्न सॉफ्टवेयर और लेजर प्रिंटर के माध्यम से मुद्रण का कार्य किया जाता है।इस तकनीक द्वारा पोस्टर्स, बुक्स, पत्रिकाएं,इन्विटेशन कार्ड आदि को बड़ी आसानी से कम समय और कम पैसों में बड़ी आसानी छापा जा सकता है।

DTP Full Form

Desktop publishing (डेस्कटॉप प्रकाशन)

D-Desk
T-Top
P-Publishing


ये भी पढ़ें:-

डीटीपी की विशेषता

दोस्तो प्राचीन समय से ही प्रिंटिंग का कार्य किया जाता रहा है।प्राचीन समय में लोग काठ पर उकेरी गई शब्दों से प्रिंटिंग करते थे।DTP के निर्माण के पहले लोग फोटो टाइप सेटिंग नामक प्रचलित पद्धति का use करते थे। इन विधियों से प्रिंटिंग का कार्य काफी जटिल,महंगा और अधिक समय व्यय करने वाला था।

लेकिन 1983 में DTP के निर्माण के बाद  मुद्रण यानी प्रिंटिग के क्षेत्र में चमत्कारी परिवर्तन हुए।इस तकनीक के उपयोग से काफी कम समय,काम लागत में बड़े से बड़े मुद्रण कार्य को कर सकते जो इसकी सबसे बड़ी विशेषता है।इस पद्धति में मुद्रण कार्य सरल और तेज हो जाता है जिससे आपके पैसे और समय के साथ साथ श्रम भी कम लगता है।

डीटीपी के उपयोग

इस पद्धति का उपयोग छोटे और बड़े दोनों स्तर पर प्रिंटिंग के लिए किया का सकता है।छोटे स्तर पर आप इसका उपयोग इन्विटेशन कार्ड,विजिटिंग कार्ड, पोस्टकार्ड,ग्रीटिंग कार्ड्स, रिज्यूम, आदि को काफी काम लागत में बनाने के लिए कर सकते है।तो वहीं बड़े स्तर पर इसका उपयोग पुस्तकों,पत्रिकाओं,न्यूजपेपर्स, बड़े बड़े पोस्टर्स,एग्जाम के पेपर्स,बिल्स आदि को छापने और प्रकाशित करने में किया जाता है।

डीटीपी सॉफ्टवेयर के नाम

वैसे तो DTP (डेस्कटॉप पब्लिशिंग) के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर उपलब्ध है।लेकिन मैंने आपको नीचे कुछ प्रसिद्ध डीटीपी सॉफ्टवेयर्स का नाम दिया है जिसका उपयोग डीटीपी के लिए किया जाता है

  • Coral Draw
  • Adobe InDesign
  • Adobe Page Maker
  • Adobe Photoshop
  • PageStream
  • Acdsee Canvas

FINAL WORDS


फाइनली दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने आपको डीटीपी क्या है? इसके उपयोग और विशेषताओं को इसके सॉफ्टवेयरों के नामो के साथ बताया।

आशा करता हूं आप मेरे पोस्ट को पढ़कर डीटीपी क्या है इसके बारे में जरुर जान गए होंगे।अगर आपको इस टॉपिक से संबंधित कोई सवाल ही तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।इस पोस्ट को अपने दोस्तो और रिस्तेदारो के साथ जरूर शेयर करिएगा।ऐसे ही जानकारियों के लिए मेरे ब्लॉग TechinfoDk पर विजिट करते रहे,धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post