हैलो दोस्तो,आप सबका इस पोस्ट में स्वागत है।आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कछुआ क्या खाता है?इसके बारे में जानेंगे।अगर आपको भी कछुआ क्या खाता है?इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

दोस्तो बचपन में आप सबने कछुआ और खरगोश कि कहानी जरूर सुनी होगी जिसमें एक कछुआ और खरगोश के बीच रनिंग कॉम्पटीशन होता है जिसमें कछुआ अपनी निरंतर प्रयास के कारण तेज दौड़ने वाले खरगोश को भी हरा देता है।वैसे मै यहां आपको कछुए और खरगोश की कहानी नहीं बताऊंगा,बल्कि मै आपको कछुआ क्या खाता है?इसके बारे में बताऊंगा।

कछुआ क्या खाता है?Kachua kya khata hai  जानिए।

कछुआ क्या खाता है?

दोस्तो कछुआ का वैज्ञानिक नाम Testudinidae है।ये जीव(कछुआ) लगभग 20 करोड़ साल से धरती पर मौजूद है।इनका जीवन काल 100 वर्षों से भी अधिक होता है।ये जल और भूमि दोनों स्थानों पर रहते है। इन जीवों का आहार उनके रहने वाले वातावरण पर निर्भर करता है।कुछ कछुए शाकाहारी तो कुछ मांसाहारी होते है।कछुए के खाने से संबंधित जानकारी आपको नीचे बताया गया है

कछुआ क्या खाता है?

दोस्तो कछुआ क्या खाता है? ये सवाल कई लोगो के मन में आता है।तो आज आपको इस पोस्ट में  सवाल का जवाब जरूर मिलेगा।जैसा मै ऊपर बताया कि कछुआ जल और भूमि दोनों स्थानों पर रहता है जिसके कारण उनके खाने में काफी विभिन्नता देखने को मिलता है।

दोस्तो कुछ कछुआ शाकाहारी होते है जो पौधों, पत्तियों आदि को खाते है तो कुछ मांसाहारी होते और कुछ कछुए शाकाहारी और मांसाहारी दोनों होते है अर्थात् सर्वाहारी होते है।

 कछुओं का भोजन उनके परिवेश पर निर्भर करता है।जैसे कुछ कछुए भूमि यानी जमीन पर रहते है तो कुछ समुन्द्र में तो कुछ नदियों और तलाबो में।चुकी इनका परिवेश अलग अलग है तो इनका भोजन भी अलग अलग होगा।

1.स्थल या भूमि पर रहने वाले कछुओं का आहार

स्थल भागो पर रहने वाले कछुए घास,पौधे, पत्तियां,फल,फूल,बीज,सब्जियां,झींगुर, छोटे कीड़े मकोड़े आदि को बड़ी आसानी से खाते है।

2.समुंद्री कछुओं भोजन

समुद्री कछुए शाकाहारी और मांसाहारी दोनों होते है। समुंद्री कछुए समुंद्री शैवाल, जेलिफ़िश, स्क्विड तथा अन्य छोटे जीवो और पौधों को खाते है।Hawksbill नाम का समुद्री कछुआ तो ऐसे जीवो को खाता है जो जहरीले होते है।

3.नदियों और तालाबों के कछुए क्या खाते है?

नदियों और तालाबों में रहने वाले कछुए मीठे पानी का कछुआ होते है।ये मुख्यरूप से शैवाल,घोंगा,मेंढक,मछली तथा अन्य छोटे जलीय जीवों को अपना आहार बनते है।

कछुओ के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानिए।

  • कछुए इस धरती पर लगभग 20 करोड़ साल से है।
  • Testudinidae कछुओं का वैज्ञानिक नाम  है।
  • कछुआ एक ऐसा जीव है जिसके दांत नहीं होते है।
  • कछुए केवल 1.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही दौड़ सकते है।
  • कछुए 100 साल से भी ज्यादा उम्र तक जीवित रह सकते है।
  • विश्व कछुआ दिवस प्रत्येक साल 23 मई को मनाया जाता है।
  • कुता,बिल्ली आदि की तरह ही कछुओं को भी पाला जाता है।

तो दोस्तों ये था मेरा आज आज का पोस्ट जिसमें मैंने कछुआ क्या खाता है इसके बारे में बताया।इसके साथ ही मैंने कछुओं के बारे में कुछ रोचक तथ्य भी बताया।आप इस पोस्ट को पढ़कर कछुओं के भोजन के बारे में जरुर जान गए होंगे।

आपको मेरे द्वारा शेयर किया गया जानकारी कछुआ क्या खाता है? कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।अगर इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल हो या सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में इसे बता कर सकते है मैं आपके कमेंट का रिप्लाई जरुर करूंगा।अगर आपको ये पोस्टअच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो और रिस्तेदारो के साथ शेयर जरुर कीजिए और इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे  ब्लॉग TechinfoDk पर विजिट करते रहिए, धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post