नमस्कर दोस्तो आप सबका मेरे एक और ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है।आज के इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आप सबको एक बहुत ही महत्वपूर्ण, औषधीय गुणों और सुगंध से भरपूर गेंदा ( Marigold ) का वैज्ञानिक नाम बताने वाला हूं। 

जी हा दोस्तो आज मैं आपको गेंदा का वैज्ञानिक नाम क्या है ! Scientific name of marigold इसके बारे में जानकारी देने जा रहा हूं। तो आप हमारी नॉलेजेबल पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

गेंदा का वैज्ञानिक नाम क्या है [ Scientific name of marigold ]

दोस्तो गेंदा के फूल का वैज्ञानिक नाम टैगेट्स (Tagetes) है। 
गेंदा का वैज्ञानिक नाम - scientific name of marigold
गेंदा का वैज्ञानिक नाम क्या है 

गेंदा का वैज्ञानिक नाम

 -  टैगेट्स (Tagetes) 

Scientific name of marigold 

 - Tagetes



दोस्तो गेंदा एक आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर खुशबूदार फूलो वाला एक पौधा है।भारत के साथ साथ लगभग कई देशों में देखने को मिल जाता है।

शादी-विवाह उत्सवों में, पूजा पाठ में गेंदा घरों और पूजन स्थल को सजाने में गेंदे के फूल का उपयोग किया जाता है।इतना ही नही गेंदे का आयुर्वेद में औषधीय पौधे के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

भारत में गेंदा को गजरा और गलगोटा नामो से भी जाना जाता है।बता दे गेंदा का वैज्ञानिक नाम Genda ka vaigyanik naam टैगेट्स (Tagetes) है।

तो दोस्तो ये था मेरे आज ब्लॉग पोस्ट जिसमे मैंने आपको गेंदा का वैज्ञानिक नाम क्या है! Scientific name of marigold के बारे में बताया।आशा करता हू आपको हमारे आज की जानकारी भरी पोस्ट पसंद आई होगी।जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे।

Post a Comment

Previous Post Next Post