दोस्तो आज हम इस पोस्ट में गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है अर्थात gulab ka vaigyanik naam के बारे में जानेंगे बारे में जानेंगे।यहां हम rose ka scientific name के साथ साथ गुलाब के बारे में और भी कई जानकारियों को जानेंगे।अगर आप भी गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है।gulab ka vaigyanik naam kya hain।Rose ka scientific name।Scientific name for rose।

Rose यानी गुलाब एक पौधा है जिसका वैज्ञानिक नाम Rosa हैं।यह पौधा झाड़ीदार और कंटीला होता है जिसमें काफी मनमोहक,सुगंधित और खुशबूदार गुलाब के फूल लगते है। जिन का वैज्ञानिक नाम रोजा हाइब्रिडा होता है।

प्रश्न:-गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है?(gulab ka vaigyanik naam kya hain?

उत्तर:-गुलाब का वैज्ञानिक नाम Rosa है।

प्रश्न:-गुलाब के फूलों का वैज्ञानिक नाम क्या है?

उत्तर:-गुलाब के फूलों का वैज्ञानिक नाम रोजा हाइब्रिडा है।

ये भी पढ़े:-

गुलाब के बारे में अन्य जानकारियां

  • गुलाब एक पुष्पीय पौधा है जिसमें काफी सुंदर और खुशबूदार फूल लगते है जिन्हे गुलाब का फूल कहा जाता है।जिसका वैज्ञानिक नाम Rosa है।
  • इसके लगभग 100 से भी अधिक प्रजातियां है है जिनमे से अधिकतम एशियाई प्रदेशों में पाई जाती है।
  • गुलाब फूल के सुंदरता के कारण इसे फूलों का राजा कहा जाता है।इसकी सुंदरता और कोमलता के कारण लोग छोटे बच्चों की उपमा गुलाब के फूलों से देते है।
  • गुलाब के फूलों से इत्र का निर्माण किया जाता है।साथ ही इसका उपयोग औषधि के रूप में भी होता है।

तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है (Gulab ka vaigyanik naam kya hai ) इसके बारे में आपको बताया है।आशा करता हूं ये पोस्ट पढ़कर आपको rose ka scientific name क्या है इसकी जानकारी आपको हो गई होगी।गुलाब से सम्बन्धित किसी भी तरह के सवाल के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।जाने से पहले आप इस जानकारी को फेसबुक, व्हाट्सएप आदि पर शेयर जरुर करें,धन्यवाद।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post