नमस्कार दोस्तों आप सभी का मेरे एक नए लेख में स्वागत है।दोस्तो आज मैं आप सभी को औषधीय गुणों से भरपूर नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है– Neem ka vaigyanik naam kya hai इसके बारे में पूरे विस्तार में बताने वाला हूं।तो अगर आपको भी नीम का वैज्ञानिक नाम जानना है तो आप हमारे साथ बने रहिए।

नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है– Neem ka vaigyanik naam kya hai?


दोस्तो नीम का वैज्ञानिक नाम Azadirachta indica है।

दोस्तो अगर आप एक इंडियन है तो नीम के बारे में जरूर जानते होंगे।नीम मूल रूप से इंडियन पेड़ है जो काफी सारी औषधि गुणों से भरा हुआ होता है। नीम के पत्ते से लेकर इसके बीज, लकड़ी, छाल आदि काफी उपयोगी होते है।

बता दे नीम एक तरह का पतझड़ पौधा है जो की भारत के अलावा पाकिस्तान, म्यांमार, बंगलादेश, भूटान और श्रीलंका आदि देशों में पाया जाता है।

प्रश्न: नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है? Neem ka vaigyanik naam kya hai?

Ans: Azadirachta indica

प्रश्न: Neem ka botanical name– नीम का बोटेनिकल नाम क्या है?

Ans: Azadirachta indica (नीम का वैज्ञानिक और botanical नाम Azadirachta indica  ही होता है।)

ये भी पढ़ें: 

तो दोस्तो आज हमने Neem ka vaigyanik naam kya hai– नीम का वैज्ञानिक नाम क्या है।इसके बारे में जाना है।आशा है आपको नीम का वैज्ञानिक का पता चल गया होगा। नीम के वैज्ञानिक नाम से साथ ही मैंने गुलाब, आम, गुड़हल, गाय और शेर आदि के वैज्ञानिक नाम को भी मैने बता है जिसका लिंक मैने इस पोस्ट में दे रखा है।वैसे अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते है, धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post