हेल्लो दोस्तों,आप सबका इस पोस्ट में स्वागत है।आज हम इस पोस्ट में हम apne naam ki ringtone kaise banaye या Download कैसे Kare इसके बारे में जानेंगे।अगर आपको भी अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें इसके विषय में कोई जानकारी नहीं है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।क्योंकि आज मै इसी के बारे में बताऊंगा।

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye-Download Kare?अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें? जानिए पूरी जानकारी।

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye/अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें

जैसा कि आप जानते है की हम सभी अपने मोबाइल फोन में  रिंगटोन सेट करते है ताकि कॉल या मैसेज आने की जानकारी हमें हो जाए और हम उस कॉल को रिसीव कर पाए या मैसेज को read कर पाए।

अब रिंगटोन कई तरह के हो सकते है।कुछ लोग अपने मोबाइल में मौजूद डिफॉल्ट रिंगटोन को ही सेट करते है तो कुछ लोग अपने पसंद के गानों को रिंगटोन सेट करते है।इसके लिए वे ऑनलाइन गानों कि रिंगटोन को डाउनलोड करते है।अगर आपको नहीं पता कि गानों कि रिंगटोन कैसे डाउनलोड करते है तो आप नीचे दिए गए हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

जैसा कि मैने आपको बताया कि रिंगटोन कई तरह के होते है। जैसे-music के रिंगटोन,गानों के रिंगटोन, डायलॉग के रिंगटोन आदि।लेकिन इन सब के अलावा इसका एक और प्रकार है और वो है नाम का रिंगटोन।जी हां इस प्रकार का भी रिंगटोन होता है।तो आज हम Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye और Download Kare,अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें इसी के बारे में जानेंगे।


इस पोस्ट में हम जानेंगे

नाम का रिंगटोन क्या होता है?
नाम के रिंगटोन बनाने और डाउनलोड करने के तरीके।
1.वेबसाइट की सहायता से नाम रिंगटोन कैसे बनाए- डाउनलोड करे
  1.1.FDMR वेबसाइट द्वारा नाम रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें।
  1.2.Prokerala वेबसाइट द्वारा नाम रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें।
  1.2.1.Prokerala द्वारा अपने नाम का कस्टम रिंगटोन कैसे Create करें।
2.एंड्रॉयड ऐप द्वारा नाम का रिंगटोन डाउनलोड कैसे करे।
3.डायरेक्ट गूगल सर्च द्वारा नाम रिंगटोन डाउनलोड कैसे करें।
Conclusion


नाम का रिंगटोन क्या होता है? What Is Name Ringtone?

ऊपर मैंने आपको बताया है कि रिंगटोन कई तरह के होते है जिनमे नाम का रिंगटोन भी शामिल है।ऐसे में कई लोगो को कन्फ्यूजन भी होता होगा कि ये क्या होता है।तो आइए जानते है।

दोस्तो आप सबने कभी किसी दोस्त या पड़ोसी के मोबाइल में कुछ ऐसा रिंगटोन जरूर सुना होगा जिसमें आपके दोस्त का नाम लेकर कोई रिंग बजता हो।इस तरह के रिंग को ही Naam Ki Ringtone कहा जाता है।

ये रिंगटोन कुछ इस तरह के होते है। मान लीजिए कि आपका नाम विनोद है,तो ये रिंगटोन कुछ इस तरह से बजेगा।

  • Mr. विनोद आपका फोन बज रहा है।
  • विनोद जी आपका कॉल आया है
  • Mr. Vinod please pick up your phone. आदि।

अब तो आपको ये समझ में आ गया होगा की आखिर naam का ringtone क्या होता है।अब आइए इसे डाउनलोड करने या बनाने का तरीका जानते है।

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye[अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें] इसके तरीके।

नाम रिंगटोन डाउनलोड हिंदी ऑनलाइन।अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें: दोस्तो यहां मै अपने नाम के रिंगटोन बनाने और डाउनलोड करने के तीन तरीके बताने वाला हूं।जिसकी सहायता से आप काफी आसानी से नाम ringtone बना सकते हैं और डाउनलोड कर सकते है।

1.वेबसाइट की सहायता से ऑनलाइन apne naam ki ringtone kaise banaye-download करे?

दोस्तो सबसे पहले तरीका है वेबसाइट कि सहायता से नाम रिंगटोन डाउनलोड करने का।जी हां, आप इस विधि से काफी आसानी से न केवल अपने रिंगटोन को बना सकते है बल्कि इसे mp3 फॉर्मेट में डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में सेट भी कर सकते है।

वैसे इस तरह के रिंगटोन बनाने के कई वेबसाइटें ऑनलाइन उपलब्ध है लेकिन मै आपको सबसे बेस्ट 2 वेबसाइट F.D.M.R और Prokerala के द्वारा  apne naam ki ringtone kaise banaye-download करे? इसके बारे में बताऊंगा।

(1.1) F.D.M.R वेबसाइट के द्वारा अपने नाम के रिंगटोन बनाए और डाउनलोड करे।

इस website द्वारा अपने Naam Ki Ringtone डाउनलोड करने के लिए आपको Free Download Mobile Ringtone यानी F.D.M.R के साइट पर जाना है।इसके लिए आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कीजिए है।

स्टेप-1
सबसे पहले आपको  F.D.M.R के ऑफिसियल साइट पर जाना होगा इसके लिए आप Google में F.D.M.R सर्च करके पहले वाले रिजल्ट पर क्लिक करना है और आप इसके site पर चले जाएंगे।इसके अलावा आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी F.D.M.R की ऑफिसियल साइट पर आ सकते है।

स्टेप-2
अब आपको ऑफिसियल साइट पर Search Ringtone का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको यहां क्लिक करना है।

Apne Naam Ka Ringtone Kaise Banaye

स्टेप-3
क्लिक करने के बाद साइट रिफ्रेश होगी और उसके बाद नीचे की ओर एक सर्च बॉक्स दिखेगा।यहां पर आपको अपना वो नाम डालना है जिसका रिंगटोन आप download करना चाहते है।नाम डालने के बाद आपको सर्च पर क्लिक कर देना है।

अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए-डाउनलोड करें

स्टेप-4
अब आपके सामने आपके नाम से संबंधित कई रिंगटोन दिखेंगी।आपको इनमें से जो भी रिंगटोन डाउनलोड करना है उसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप-5
इसके बाद आपके सामने एक और पेज open होगा।यहां नीचे की ओर आपको download  का बटन दिखेगा।आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है।

Apne Naam Ka Ringtone Kaise Banaye

स्टेप-6

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा।यहां आपके नाम की रिंगटोन ऑडियो फॉर्मेट में सुनने को मिलेगा।अब चुकी आपको रिंगटोन download करना है इसलिए आपको three dot के ऊपर क्लिक करना है और download पर क्लिक कर देना है जिससे आपका रिंगटोन डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye/अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें

(1.2) Prokerala वेबसाइट के द्वारा अपने नाम के रिंगटोन बनाए और डाउनलोड करे।

दोस्तो ये एक ऐसा वेबसाइट है जहां से आप अपने नाम का रिंगटोन download कर सकते है।इस साइट की सबसे बड़ी बात ये है कि आप यहां से अपने नाम के कस्टम रिंगटोन बना सकते है और download भी कर सकते है।इसकी प्रक्रिया जानने के लिए आप नीचे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

स्टेप-1
सबसे पहले prokerala name rington लिखकर search करना है और एक नंबर पर दिख रहे लिंक पर क्लिक करना है इससे आप रिंगटोन के पेज पर आ जाओगे।आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी इस पेज पर जा सकते हैं।



अपने नाम की रिंगटोन कैसे बनाए-डाउनलोड करें

स्टेप 2
अब इस पेज में search your name का बॉक्स दिखेगा।इसमें आपको अपना नाम लिखिए और सर्च कीजिए इसके लिए तीर के निशान (➜) पर क्लिक करिए।


Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye/अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें

स्टेप 3
अब आपके सामने आपके नाम का रिंगटोन दिखेगा।आप इसे प्ले करके सुन सकते है।अगर ये आपको अच्छा लगे तो इसे download mp3 के ऊपर क्लिक करके download कर लीजिए।

अपने नाम का रिंगटोन कैसे बनाए


अगर आपको ये रिंगटोन पसंद नहीं आया तो आप स्क्रॉल करके नीचे की तरफ आइए और अपने नाम के अन्य रिंगटोन को भी choose करके download कर लीजिए।

(1.2.1)Prokerala वेबसाइट से अपना नाम रिंगटोन क्रिएट कैसे करें?

अगर आपको ऊपर बताए गए तरीके से अपना रिंगटोन नहीं मिल रहा है तो आप इस website द्वारा अपना खुद का रिंगटोन create कर सकते हैं यानी बना सकते है।इसके लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को देखे।

स्टेप-1
सबसे पहले आपको नीचे जो लिंक दिया गया है उसको open कीजिए।इससे आप सीधे prokerala के create name Ringtone के पेज पर चले जाएंगे।

Create Name Ringtone Page Link

स्टेप-2
अब आपके सामने एक पेज खुलेगा।यहां आपको तीन बॉक्स देखने को मिलेगा।
Apne Naam Ka Ringtone Kaise Banaye-download kare

स्टेप-3
अब आपको सबसे पहले इन तीनों बॉक्स को इस तरह भरना है।

  1. Inter Your Name- इस वाले बॉक्स में आपको अपना नाम डालना है जिसका रिंगटोन आप बनाना चाहते हैं। जैसे-Vinod, Vinod Ji,Mr. Vinod kumar आदि।
  2. Choose text message-इस वाले बॉक्स में आपको एक मैसेज सेलेक्ट करना है।यदि आप अपना कस्टम मैसेज एड करना चाहते है तो आप बिल्कुल नीचे वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है और आपको मैसेज डालना है जो आपके नाम के बाद आपको सुनाई दे। जैसे-Apake Pitaji Ka Phone Aaya Hai,apaka call aaya hai आदि।
  3. Select background music-इस वाले बॉक्स में आपको एक background music को सेलेक्ट कर लीजिए।

स्टेप-4
सभी बॉक्स को भरने के बाद आपको Make Ringtone के ऊपर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप-5
इसके बाद आप download के पेज पर जाएंगे।यहां आपको download mp3 के ऊपर क्लिक करके अपना रिंगटोन download कर लेना है।

2.एंड्रॉयड App की सहायता से apne naam ki ringtone kaise banaye-download करे?

दोस्तो अगर आप वेबसाइट से ना बल्कि एंड्रॉयड ऐप्स के द्वारा अपने नाम की रिंगटोन download करना  चाहते है तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से Name Ringtone बनने वाले App को डाउनलोड करना होगा।

इसके लिए आप Google Play Store app को open कीजिए और यहां आप F.D.M.R सर्च करके इसे इंस्टॉल कर लीजिए।अब आप इस ऐप की हेल्प से रिंगटोन को download कर सकते हैं।

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye/अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें

F.D.M.R के अतिरिक्त कई ऐसे ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जो आपके अपने नाम के रिंग टोन बनाने में हेल्प करेंगे।आपको प्ले स्टोर में जाकर name ringtone Maker app सर्च करना है।

अपने नाम का रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें

अब आपके सामने कई ऐप आ जाएंगे।इनमें से जो भी आपको सही लगे उसे इंस्टॉल कर लीजिए और इसकी सहायता से अपना रिंगटोन बना लीजिए और अपने मोबाइल में save कर लीजिए।इसके बाद आप सेव किए हुए mp3 फाइल को रिंगटोन के रूप में सेव कर सकते हैं।

3.डायरेक्ट गूगल द्वारा नाम का रिंगटोन बनाने का तरीका।नाम रिंगटोन डाउनलोड हिंदी by Google।

दोस्तो तीसरा तरीका है डायरेक्ट गूगल सर्च द्वारा रिंगटोन को find करना और डाउनलोड करना।ये काफी आसान तरीका है अपने नाम का रिंगटोन डाउनलोड करने का।

इसके लिए सबसे पहले आप गूगल पर आइए और अपना नाम टाइप कीजिए और फिर उसके बाद Name Ringtone Download लिखिए।जैसे अगर आपका नाम विनोद है तो आप लिखेंगे "Vinod Name Ringtone Download" और सर्च करेंगे।

Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye/अपने नाम की रिंगटोन कैसे डाउनलोड करें

सर्च करने के बाद आपके सामने ढेर सारे search result दिखेंगे।आप इनमें से किसी के ऊपर भी क्लिक करके अपने नाम की रिंगटोन डाउनलोड कर सकते हैं और सेट भी कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तो ये आज का पोस्ट था जिसमें मैंने आप सबको apne naam ka ringtone kaise banaye और इसे कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में बताया।यहां मैंने आपको तीन तरीके बताया है जिसकी सहायता से आप कोई भी नाम का रिंगटोन download कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर बना भी सकते है।

तो दोस्तों आज का हमारा ये पोस्ट आपको कैसा लगा हमें जरूर बताइएगा किसी भी तरह के सवाल या फिर सुझाव हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। अगर आपको Apne Naam Ki Ringtone Kaise Banaye यह जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर जरूर कीजिएगा।इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहिए, धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post