हेल्लो दोस्तो,आप सबका इस नए पोस्ट में स्वागत है।आज का पोस्ट काफी खास होनेवाला है उनके लिए जिनके पास Mi का फोन है।क्युकी आज मै आपको Mi क्या है?और Mi Ka Full Form क्या होता है? तथा Mi का मालिक कौन है और ये कंपनी कहा की है? इन सभी के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।अगर आपको भी इन सबके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

Mi क्या है और ये कंपनी कहा की है ?Mi Ka Full Form क्या होता है?तथा Mi का मलिक कौन है?जानिए।

mi कंपनी कहा की है और mi ka full form


दोस्तो आज के समय में हम सभी स्मार्ट फोन का उपयोग करते है।वैसे ये स्मार्ट फोन कई कंपनियों द्वारा बनाए जाते हैं।इन्हीं कंपनियों में से एक कंपनी है श्याओमी(Xiaomi)।

इस पोस्ट को जितने लोग भी पढ़ रहे होंगे उनमें से अधिकतर लोगों के पास mi का फोन जरूर होगा।अगर नहीं भी होगा तो उन्होंने टेलीविजन विज्ञापन के द्वारा या फिर अपने दोस्त के मोबाइल फोन पर Mi का Logo जरूर देखा होगा।ऐसे में ये सवाल की mi का फुल फॉर्म क्या होता है?उनके मन में जरुर उठता है।आज मै आपको mi से संबंधित काफी सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश करूंगा।



Xiaomi यानी Mi क्या है?

दोस्तो Xiaomi एक बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है।इसे Mi के नाम से भी जाना जाता है।ये कंपनी मोबाइल,LED टीवी,लैपटॉप,हेडफोन आदि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ साथ बैग,जूते आदि का भी निर्माण करती है।इन चीजों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है तो वो है मोबाइल फोन बनाने में।जी हां,Xiaomi को सबसे ज्यादा प्रसिद्धि मोबाइल फोन के फील्ड में ही मिली है।एक बात और पॉपुलर मोबाइल फोन रेडमी भी Xiaomi का ही एक हिस्सा है।

Mi(Xiaomi) कंपनी कहा की है ?

जैसा कि मैंने ऊपर आपको कहा कि Xiaomi एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है इसका मतलब ये नहीं है कि ये कई देशों की कंपनी है।Xiaomi India का नाम सुनकर और इसके मोबाइल फोन पर Made In India लिखा देखकर कई लोगो को तो अभी भी लगता है कि mi एक भारतीय कंपनी है।लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है।यहां मै आपको साफ साफ बता देना चाहता हूं कि Xiaomi(mi) एक चाइनीज कंपनी है।आपको बता दू की इसका हेडक्वार्टर भी चीन के बीजिंग में स्थित है।

Mi Ka Full Form क्या होता है?

यदि आपके पास Xiaomi का फोन है तो अपने भी उसके पीछे की तरफ MI का Logo जरूर देखा।या फिर यदि आपके पास इस कंपनी मोबाइल नहीं है अपने कही न कहीं इस शब्द को जारी देखा और सुना होगा।अब आपको ये तो पता होता है कि ये एक मोबाइल फोन का नाम है लेकिन आप mi ka full form नहीं जानते होंगे।तो आइए आज हम इसका पूरा नाम जान लेते है।

Mi Ka Full Form-'Mobile Internet'

M-MOBILE
I-INTERNET

जी हां दोस्तो, MI का पूरा नाम मोबाइल इंटरनेट होता है।Xiaomi के ऑफिसियल साइट पर भी इसकी जानकारी दी गई है।इसके अलावा Mi का दूसरा full form भी बताया गया है जो होता है-MISSION IMPOSIBLE जो कि इस कंपनी के शुरुआती समय में चुनौतियों का सामना करने को दर्शाता है।

Xiaomi यानी Mi का मालिक कौन है?

ये काफी महत्तवपूर्ण सवाल है कि Mi का मालिक यानी फाउंडर कौन है?तो आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

यहां मै आपको बता देता हूं कि Xiaomi के मालिक या फाउंडर Lei Jun(ली जून) है।ये 6 अप्रैल 2010 से Xiaomi के सीईओ भी है।

Xiaomi के बारे में कुछ और जानकारियां

दोस्तो Xiaomi एक चाइनीज कंपनी है जो मुख्यरूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का निर्माण करती है। ये चीन कि सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है जो दुनिया के टॉप 10 मोबाइल कंपनियों की लिस्ट में भी शामिल है।इसे चीन के एप्पल के नाम से भी संबोधित किया जाता है।इसके कुछ अन्य जानकारियां निम्नलिखित हैं-

स्थापना और संस्थापक-इसकी स्थापना आज से दस वर्ष पहले 6 अप्रैल 2010 में किया गया। इस कंपनी के संस्थापक ली जून है।

निर्माण-ये कंपनी मुख्यरूप से मोबाइल फोन,टैबलेट,लैपटॉप,कंप्यूटर और स्मार्ट टीवी जैसी इलेक्ट्रॉनिक चीजों का निर्माण करती है।

सहायक कम्पनियां-Xiaomi के कई सहायक कंपनिया है जिनमे Redmi,Roborock,Roidmi,Viomi,Huami,Blackshark आदि शामिल है।

Conclusion

तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने आपको Mi फोन कम्पनी से रिलेटेड ढेर सारी जानकारियां उपलब्ध कराया है।यहां मैंने आपको Mi Ka Full Form क्या होता है?ये कंपनी कहा की है? इसका मालिक कौन है?इन सभी के बारे में भी बताया है।

आशा करता हूं आपको आज की जानकारी अच्छी लगी होगी।अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरुर कीजिएगा।किसी भी तरह के सवाल या सुझाव के लिए कमेंट करिए और इसी तरह के जानकारियों के लिए इस ब्लॉग पर विजिट करते रहिए,धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post