इस संसार में कई देश है और प्रत्येक देशों के अपने राज्य होते है।हमारे देश में भी कई राज्य है।लेकिन हमारे देश भारत में कितने राज्य है या bharat me kitne rajya hai,आप जानते है? अगर नहीं जानते तो आज इस पोस्ट के माध्यम से जान जाएंगे।

दोस्तो किसी भी देश में राज्यो की संख्या उसकी क्षेत्रफल और जनसंख्या के ऊपर आधारित होती है।किसी देश का क्षेत्रफल और जनसंख्या जितना अधिक होता है,इस देश में उतने ही अधिक राज्य होते है।ऐसा इसलिए होता है ताकि उस देश की तरक्की काफी आसानी से हो सके। 

हमारा भारत एक विशालतम देश है जो क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में 7वे तथा जनसंख्या कि दृष्टि से दूसरे स्थान पर मौजूद है।अब इतने बड़े और अधिक जनसंख्या वाले देश को चलाने के लिए इसे कई राज्यो में विभक्त करना जरूरी हो जाता है।इसलिए भारत को कई राज्यो और केंद्रशासित प्रदेश में विभक्त किया गया है।ऐसे में आप भी वर्तमान bharat me kitne rajya hai इसके बारे में जानना चाहेंगे।तो आइए आपके इस सवाल का जवाब देखते है।

भारत में कितने राज्य है?bharat me kitne rajya hai? ‌जान लीजिए।

bharat me kitne rajya hai

दोस्तो वर्तमान समय में हमारे देश भारत में  कुल 28 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश है।इससे पहले देश में कुल 29 राज्य और 7 केंद्रशासित प्रदेश थे,लेकिन  समय की मांग को देखते हुए 5 AUG 2019 के दिन जम्मू और कश्मीर राज्य को लद्दाख से अलग करते हुए इन दोनों को केंद्रशासित प्रदेशों में शामिल कर लिया गया।इस प्रकार राज्यो की संख्या घटकर 28 और केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या बढ़कर 9 हो गई थी।पुनः दिसंबर 2019 में ही दादरा-नगर हवेली और दमन-दीव का विलय हुआ था जिसके कारण केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या घटकर अब 8 हो गई हैं।

ये भी पढ़ें-कछुआ क्या खता है?


भारत में राज्यो का बटवारा यहां पर रहने वाले लोगों के बोली,खानपान तथा रहन सहन के आधार पर किया गया है।आप लोगो ने गौर किया होगा कि जितने भी राज्य है इनमें अलग अलग भाषाएं बोली जाती है। जैसे- गुजरात में गुजराती,तमिलनाडु में तमिल,बिहार में भोजपुरी तथा पश्चिम बंगाल में बंगाली आदि भाषाएं बोली जाती है।

bharat me kitne rajya hai?

दोस्तो वर्तमान समय की बात की जय तो भारत में कुल 28 राज्य है।नीचे की सारणी में राज्यो के नाम और उनके राजधानियों के बारे में बताया गया है

वर्तमान(2021) में भारत के राज्य और उनकी राजधानियों की सूची


ऊपर हमने भारत के राज्यो और उनकी राजधानियों की लिस्ट को देखा।आइए अब हम भारत के केंद्रशासित प्रदेशों और उनकी राजधानियों के बारे में भी जान लेते हैं।

भारत के केंद्रशासित प्रदेश और उनकी राजधानियां


दोस्तो ऊपर मैने आपको भारत में कितने राज्य है और कितने केंद्रशासित प्रदेश है इसके बारे में बताया हैं।साथ ही मैंने उनके राजधानियों के नाम भी आपको बता दिया है।

Conclusion

तो दोस्त ये था मेरा आज पोस्ट जिसमें मैंने आपको bharat me kitne rajya hai इसके बारे में बताया। यहां मैंने आपको भारत के राज्यो, केंद्रशासित प्रदेशों और उनके राजधानी के बारे में बताया।आशा करता हूं कि आपको ये जानकारी अच्छा लगा होगा।अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर कीजिएगा।अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है,धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post