Jio ka number kaise nikale: Hello दोस्तों,आप सबका इस पोस्ट में स्वागत है।दोस्तो आज हम इस पोस्ट Jio ka number kaise nikale के माध्यम से जियो नंबर कैसे निकले इसके बारे में जानेंगे।अगर आपको भी Jio ka number kaise nikale इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Jio ka number kaise nikale

जिओ देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

दोस्तो जिओ हाल ही में भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी बन गई है।देश में जिओ के लगभग 38 करोड़ यूजर हो चुके है।इसीलिए आज के समय में पूरे भारत में सबसे ज्यादा जिओ यूजर है।हो भी क्यों नहीं,जिओ अपने यूजर्स को काफी सस्ता इंटरनेट,कॉल,मैसेजेस आदि देता है जो अन्य टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे पाती।जब से जिओ ने टेलीकॉम इंडस्ट्रीज में कदम रखा है,तब से इंटरनेट,कॉल,मैसेजेस आदि के दाम काफी कम हो गए है।पहले जहां एक जीबी डाटा के लिए 100-200 रुपए तक देने पड़ते थे लेकिन अब उतने ही रुपयों में महीने भर प्रतिदिन 1 जीबी डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉल की सुविधा भी मिल रहा है

Jio ka number kaise nikale?आइए जानते है।


दोस्तो कई कार्यों में हमें अपने मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है।जैसे कॉल करना,किसी एप्प या साइट पर रिजिस्टर करते समय,किसी भी तरह के फार्म फिल करने में और किसी को अपना मोबाइल नम्बर शेयर करने में, वगैरह- वगैरह।अब मोबाइल नंबर इतना important हो गया है कि लगभग सभी को अपना मोबाइल नंबर याद होता है।लेकिन हमने से कई लोग ऐसे है जिन्हें मोबाइल नंबर याद नहीं होता या फिर जब सिम कार्ड नया होता है तब भी हमें मोबाइल नंबर पता नहीं होता है।अब मै यहां आपको मोबाइल नंबर याद करने के ट्रिक नहीं बताने वाला हूं बल्कि आज मै आपको मोबाइल नंबर कैसे निकलेंगे ये बताने वाला हूं वो भी जिओ सिम का।तो अगर आपको भी अपना जिओ नंबर नहीं पता तो आज आप Jio ka number kaise nikale इसके बारे में जान जाएंगे।

ये भी पढ़े-

Jio ka number kaise nikale? आइए इसके तरीके जानते है।

दोस्तो आज मै आपको Jio ka number kaise nikale इसके चार तरीके बताने वाला हूं।मेरे इस पोस्ट में बताए गए तरीके काफी आसान है और और ये सभी method work करते है। आप भी इन तरीको को फॉलो करके आसानी से आप अपने जिओ के नंबर को पता कर सकते है।तो आइए इन तरीको को देखते है जिससे आप भी अपने जिओ के नंबर को पता कर सकते है।

1.पहला विधि (तरीका):-टोल फ्री नंबर पर कॉल करके

दोस्तो आप काल या मिस्ड करके अपने जिओ के नंबर का पता लगा सकते है।ये सबसे आसान तरीका है अपने जिओ नंबर को निकालने का।इसके लिए आपको नीचे बताए प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है।

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के डायलर में आना है।डायलर में आने के बाद आपको 1299 को डायल करना है और जिस भी जिओ सिम का नंबर आप जानना चाहते है आपको उस सिम से  कॉल करना है।

स्टेप 2-1299 पर कॉल करने के बाद जब रिंग हो तो आपको कॉल कट कर देना है।वैसे अगर आप कॉल को कट नहीं करेंगे तो भी ये ऑटोमेटिक कॉल कट जायेगा।

स्टेप 3- कॉल कट करने के बाद आपके पास एक message आएगा।इस message में ठीक ऊपर की ओर आपको आपका मोबाइल नंबर देखने को मिल जाएगा।

Jio ka number kaise nikale

दोस्तो इस तरीके से आपको अपने जिओ का नंबर  पता तो चलेगा ही साथ ही साथ आपके मौजूदा प्लान के साथ साथ आपका बचा हुआ डाटा और कॉल मिनट साथ ही आपका मौजूदा प्लान कब तक खत्म होगा इसका भी जानकारी हो जाएगा।

2.दूसरा विधि(तरीका):-My Jio app द्वारा जिओ नंबर की जानकारी

दोस्तो आप my Jio app द्वारा अपने जिओ नंबर की जानकारी पा सकते है।इसके लिए आपको अपने अपने मोबाइल में इंस्टॉल My Jio app में जाना है।my Jio app में जाने के बाद आपको होम पेज पर ही my account का एक ऑप्शन दिखेगा।ठीक इसके नीचे आपको आपका मोबाइल नंबर दिख जाएगा।नीचे इमेज को देखे।

Jio ka number kaise nikale

इसके अलावा आप होम पेज पर ही ऊपर की ओर बाए तरफ दिख रहे तीन लाइन के आइकन पर क्लिक करके भी अपना jio नंबर जान सकते है।इसके लिए आप तीन लाइन के आइकन के ऊपर क्लिक करे।क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी।यहां पर आपको profile & other settings का ऑप्शन दिखेगा जिसपर क्लिक करते है आपका प्रोफाइल ओपन होगा जिसमें आप अपने Jio number को आसानी से देख सकते है।

3.तीसरा तरीका:-JioCall app द्वारा

दोस्तो आप JioCall app द्वारा भी अपने Jio number को निकाल सकते है।

इसके लिए आपको JioCall app को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना है।इंस्टॉल करने के बाद आपको जो भी permissions ये मांगे आपको allow करना है।permissions को allow करने के बाद आपको Jio call app में log in करना है और वो भी आपके मोबाइल नंबर से।अब आपको Jio का नंबर तो पता नहीं है तो बिना नंबर लॉगिन करने के लिए आपको स्क्रीन पर दिख रहे configur jioCall using the Jio sim present in mobile के ऑप्शंस पर क्लिक करना है,इससे आप बिना Jio number के ही आप jioCall में लॉगिन कर पाओगे।

Jio ka number kaise nikale

अब log in करने के बाद आप jioCall के होम पेज पर आ जाओगे।यहां आपको उपर की ओर दाहिने तरफ थ्री डॉट दिखेगा,आपको उसपर क्लिक करना है जिससे आपके  सामने एक छोटा सा विंडो खुलेगा।अब यहां पर आपको सेटिंग के ऊपर क्लिक करना है और सेटिंग के ऊपर क्लिक करते ही आपका मोबाइल नंबर होगा आपके सामने।

Jio ka number kaise nikale

दोस्तो my Jio app में आप अपना मोबाइल नंबर तभी देख पाओगे जब अपने पहले से ही उसे इंस्टॉल कर log in कर लिया है क्युकी my Jio app में लॉगिन करते समय आपका मोबाइल नंबर मांगता है।लेकिन jioCall app द्वारा आप बिना मोबाइल नंबर के ही इसमें log in कर सकते है और ऊपर बताई प्रक्रिया से अपना मोबाइल नंबर भी देख सकते है।

ये भी पढ़े:-

4.अन्य तरीके:

ऊपर हमने तीन तरीको से (Jio ka number kaise nikale) इसके बारे में जाना। ऊपर बताए तरीको के अतिरिक्त आप 198 पर कॉल कर कस्टमर केयर वालो से बात करके अपने जिओ का नंबर पता कर सकते है।या फिर अपने घर के किसी दूसरे नंबर पर मिस्ड कॉल करके भी अपने जिओ नंबर को जान सकते है।

       तो दोस्तो ये था आज का पोस्ट जिसमें हमने Jio ka number kaise nikale इसके बारे में जाना।दोस्तो हमने इस पोस्ट के माध्यम से कुछ 100% working तरीको को जाना जिसकी सहायता से आप अपने Jio का नंबर आसानी से पता कर सकते है।

दोस्तो आपको ये पोस्ट Jio ka number kaise nikale कैसा लगा हमें बताए।साथ ही Jio number निकालने का कौन सा तरीका आपको अच्छा लगा ये भी हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताए।अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह भी तरह की कोई समस्या आ रही हो या फिर इस पोस्ट से सबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव हो तो आप बेझिझक कमेंट करे।इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारे इस ब्लॉग TechinfoDk पर विजिट करते रहे, धन्यवाद।


Post a Comment

Previous Post Next Post