हेल्लो दोस्तो,आप सबका मेरे नए पोस्ट में स्वागत है।टाइटल देखकर आपको पता तो चल ही गया होगा की आज हम किस विषय पर बात करने वाले है।दोस्तो आज हम यहां tiktok jaisa indian app kaun sa hai इसके बारे जानेंगे।


अगर आप भी शॉर्ट विडियोज के दीवाने है और tik tok जैसा इंडियन ऐप इंस्टॉल करना चाहते है यानी कि tiktok jaisa indian application की तलाश कर रहे है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।क्युकी मै आपको इन सभी के बारे में detail में जानकारी देने वाला हूं।

इंडिया में टिक टोक और अन्य चीनी ऐप्स को बैन करने का कारण
दोस्तो हाल ही में गलवान घाटी में चीन के द्वारा किए हुए हिंसा और तनाव ने पूरे देश के लोगो को गुस्सा से भर दिया।इसके बाद लोगो ने चीन के सामानों का बहिष्कार करना सुरु कर दिया।इनमें चीन के ऐप्स भी समिल है।

इसके साथ ही भारत सरकार ने भी चीन के काफी सारे ऐप्स को हमारे देश में बैन कर दिया।ये ऐप्स हमारे देश में काफी लोकप्रिय थे।इन सबमें Tik Tok भी सामिल है।भारत सरकार द्वारा इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का मुख्य कारण था यूजर की सुरक्षा।जी हा,चीन के जितने भी ऐप्स है उनके ऊपर यूजर्स के डाटा चोरी करने का कई मामले सामने आए है।

अब चुकी भारत और चीन के रिश्ते काफी खराब हो गए है ऐसे में चीन के ऐप्स का हमारे देश में होना किसी खतरे से कम नहीं है।क्युकी ऐसी स्थिति में चीन इन ऐप्स द्वारा एकत्र डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है और हमारे देश में साइबर अटैक भी कर सकता है।एक बात और की चीन अपने देश में बाहरी ऐप्स के उपयोग पर रोक लगाए हुए है।इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने ये कदम उठाया है।

टिकटोक जैसा इंडियन ऐप कौन सा है?(Tiktok Jaisa Indian App Kaun Sa Hai)।

tiktok jaisa indian app kaun sa hai

अब चुकी हमारे देश में चाइना की ऐप्स को बंद किया जा चुका है।जिसमें जिसमें टिक टोक सामिल है।टिक टोक हमारे देश में काफी लोकप्रिय हो चुका था।करोड़ों लोग इस ऐप का उपयोग अपने मनोरंजन के लिए करते थे तो लाखो लोग ऐसे भी थे जो Tik Tok में अपनी वीडियो बनाकर नाम और पैसा दोनों कमा रहे थे।

ऐसे में कई लोग आज के समय में tik tok के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं।सरकार लोगो से मेड इन इंडिया ऐप्स के उपयोग के लिए प्रेरित कर रही है।इसी कारण लोग इंडिया में बनी स्वदेशी शॉर्ट विडियो ऐप्स को ढूंढ रहे है।ताकि फिर कभी ऐसे ऐप्स के लिए हमें चीन और दूसरे देशों के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़े और किसी भी तरह की डाटा चोरी के खतरों से बचा जा सके।

तो दोस्तो आज हम आपके लिए इंडिया में निर्मित कुछ ऐसी स्वदेशी ऐप्स के बारे में बताने वाले है जो आपकी tik tok ke jaisa indian app की खोज को पूरा कर देगी।आप इनमें से किसी भी ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।इनमे प्रमुख ऐप्स इस प्रकार है।

1.Roposo

tiktok jaisa indian app kaun sa hai

ये ऐप इंडिया की सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई टिक टोक जैसी शॉर्ट वीडियो ऐप है। Google Play Store पर इसे नवंबर 2014 में रिलीज किया गया था।इस ऐप के 100 मिलियन यानी 10 करोड़ download कंप्लीट हो चुके है।Roposo हिंदी,तमिल आदि 11 भाषाओं में उपलब्ध है।आप इसमें खुद के वीडियो को बना सकते है और पैसा भी कमा सकते है।

बात करे इसकी रेटिंग की तो गूगल प्ले स्टोर पर इसको 4.0 की रेटिंग मिली हुई है।आप इस ऐप का उपयोग शॉर्ट वीडियो देखने और बनाने के लिए कर सकते हैं।

2.Josh

tiktok jaisa indian app kaun sa hai

ये भी एक भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप है।इसको जुलाई 2020 में रिलीज़ किया गया है।इसमें आपको ट्रेंडिंग विडियोज,कॉमेडी वीडियो आदि देख सकते है।अगर आप टिक टोक की तरह ही अपना खुद के वीडियो को बनाना चाहते हैं तो भी आप इस ऐप की मदद से कर सकते हैं।

बात करे इसकी डाउनलोड कि तो Google Play Store पर इस ऐप को 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोगो ने डाऊनलोड किया है।प्ले स्टोर पर इसे 4.3 स्टार की रेटिंग मिली हुई है

3.Moj

tiktok jaisa indian application

Tiktok जैसे इंडियन ऐप की लिस्ट में share chat द्वारा बनाया Moj भी सामिल है।इसे प्ले स्टोर पर जून 2020 में रिलीज किया गया है।इस ऐप में आपको funny music video,funny dialog dubbing videos आदि देखने को मिलते है।आप इस ऐप का भी उपयोग मनोरंजन या वीडियो क्रिएटर के रूप में कर सकते है।ये हिंदी,इंग्लिश,भोजपुरी,पंजाबी आदि 15 भाषाओं में उपलब्ध है।

अगर इसकी लोकप्रियता की बात की जाय तो इसे अभी तक 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और गुगल प्ले स्टोर पर इस
को 4.3 स्टार की रेटिंग मिली हुई है।

4.Chingari

tiktok jaisa indian application

ऊपर बताए ऐप्स की तरह ही ये भी टिक टोक के जैसा शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म है जिसकी सहायता से आप ना सिर्फ खुद का मनोरंजन कर पाएंगे बल्कि आप इसमें अपना वीडियो बनाकर शेयर भी कर सकते है।इसके साथ आपको ट्रेंडिंग,इंटरटेनमेंट वीडियो,Wishes,Love Quotes,Good Morning,Good Night आदि केटेगरीज की वीडियो भी देखने को मिलता है।ये ऐप हिंदी,इंग्लिश,मराठी जैसे कई लैंग्वेजेस को सपोर्ट करता है।

Google Play Store पर इस ऐप को नवंबर 2018 में रिलीज किया गया था।अबतक 10 मिलियन से भी अधिक लोगों ने इसे download किया है तथा इसे 4.0 स्टार की रेटिंग दी है।आप Google Play Store पर जाकर इसे डाऊनलोड  कर सकते हो

5.अन्य ऐप

ऊपर बताए ऐप्स के अतिरिक्त और भी कई इंडियन शॉर्ट वीडियो ऐप्स मौजूद है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं।ये ऐप्स निम्नलिखित है-
  • Mitron
  • Sharechat
  • MX taka tak
  • Dhamaal आदि।

CONCLUSION

तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने आप सबको tiktok jaisa indian application kaun sa hai इसके बारे में बताया है।आशा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको टिक टोक जैसा इंडियन ऐप के बारे जरूर पता चल गया होगा।

तो दोस्तो आपको आज का ये जानकारी कैसा लगा है।इस बारे में अपनी राय जरुर दे।इस विषय से संबधित आपके मन में किसी भी तरह के सवाल हो तो आप बेझिझक कॉमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।इसी तरह के जानकारियों के लिए आप TechinfoDk पर विजिट करते रहे, धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post