हेल्लो दोस्तो,आज हम Prepaid and postpaid meaning in hindi यानी प्रीपेड और पोस्टपेड का मतलब क्या होता है इसके बारे में जानेंगे।अगर आपको भी प्रीपेड और पोस्टपेड सिम क्या है?इसका मतलब क्या होता है और इन दोनों में क्या अंतर होता है? आदि इन सभी सवालों के बारे में जानना है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

आज के समय में हम सभी के पास एक मोबाइल और सिमकार्ड जरूर होता है।सिमकार्ड एक माध्यम होता है एक दूसरे से जुड़ने का।जैसा कि हमे पता ही है कि बिना सिम कार्ड के हम ना तो किसी को कॉल कर पाते है और ना ही किसी को sms कर सकते हैं।साथ ही बिना सिम कार्ड हम इंटरनेट का भी उपयोग नहीं कर पाते है।

इसी कारण से हम लोग सिमकार्ड रखते हैं।बात करे इंडिया कि तो हमारे देश में सिमकार्ड दो तरह के होते है।पहला होता है प्रीपेड और दूसरा होता है पोस्टपेड।हमारे देश में सबसे ज्यादा प्रीपेड सिमकार्ड का ही उपयोग किया जाता है।

हमलोग सिम का उपयोग करते है ये बात तो ठीक है।लेकिन हममें से अधिकांश लोगों को प्रीपेड और पोस्टपेड सिम का मतलब नहीं पता होता है और ना ही हमें इस के बारे में जानकारी होती है।दरसअल जब भी हम नया सिम लेने जाते है तो वहा हमें ये दोनों शब्द सुनने को मिलता है या फिर हमें अपने दोस्तो द्वारा या टीवी पर प्रचारो में prepaid या postpaid ये शब्द सुनने को मिलता है।

और फिर हमारे मन में प्रीपेड और पोस्टपेड क्या है? इनमें क्या अंतर होता है? इस तरह के सवाल आते है और आप Google पर prepaid meaning in hindi और postpaid meaning in hindi सर्च करते रहते है।तो आज आपकी ये खोज पूरी होने वाली है क्युकी मै आपको इन्हीं सभी सवालों के जवाब देने वाला हूं।

Prepaid And Postpaid Meaning In Hindi(प्रीपेड और पोस्टपेड का मतलब हिंदी में)।

prepaid and postpaid meaning in hindi
Prepaid और postpaid क्या है?

आइए अब हम प्रीपेड और पोस्टपेड सिमकार्ड का हिंदी में मतलब जान लेते है।सबसे पहले हम पोस्टपेड और फिर प्रीपेड का मतलब जानेंगे।

1.Postpaid क्या होता है?postpaid meaning in hindi।

दोस्तो पोस्टपेड(postpaid) का सीधा मतलब होता हैं कि पहले उपभोग और फिर भुगतान।जी हां आप जिस भी कंपनी के पोस्टपेड सिम कार्ड का उपयोग करते है,पहले उनकी सर्विस यानी कॉल,SMS और इंटरनेट का उपयोग करते है और फिर उसका भुगतान करते है तो वो पोस्टपेड के अन्तर्गत आता है।

यदि आप किसी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से postpaid सिम का प्लान लेते है तो आपको पहले उनकी सर्विस का उपयोग करने को मिलता है।फिर बाद में भुगतान करना पड़ता है।इसमें भुगतान का आधार मासिक या फिर सालाना होता है।

आशा है कि आप पोस्टपेड क्या है या postpaid meaning in hindi के बारे में जरूर समझ गए होंगे।

2.प्रीपेड क्या होता है?(prepaid meaning in hindi)।

इसके नाम से ही इसके अर्थ का पता चलता है। Prepaid जिसमें Pre यानी पहले और Paid यानी भुगतान करना।इस प्रकार इसका अर्थ पहले भुगतान करना होता है।

दोस्तो प्रीपेड सिम कार्ड में पहले आपको रिचार्ज करना होता है और तभी आप कॉल sms या इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।आप जितना अधिक रुपए का रिचार्ज करते हैं, उतने ही अधिक इन सर्विसेज का उपयोग कर पाते है।ध्यान दीजिए यहां आप जितने अधिक का रिचार्ज  करते हैं उतना ही अधिक सर्विस का लाभ मिलता है और जितना कम का रिचार्ज उतना  ही कम सर्विस आपको उपयोग करने को मिलेगा।तो दोस्तो आशा है कि आप जरूर prepaid meaning in hindi के बारे में जान गए होंगे।

प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर है?

दोस्तो ऊपर मैंने आपको prepaid meaning in hindi और postpaid meaning in hindi के बारे में बता दिया।इनके बारे में और अच्छी तरीके से जानने के लिए आइए इनमें क्या अंतर होता है इसके बारे में भी जान लेते हैं।

हम यहां पर रिचार्ज,बिल, पेमेंट आदि के आधार पर इन दोनो में अंतर जानेंगे।

1.रिचार्ज के आधार पर अंतर

Prepaid में आपको पहले रिचार्ज करना पड़ता है तभी आपको इनकी सर्विसेज का लाभ मिल पाता है।तो वहीं दूसरी तरफ postpaid सिम कार्ड में इसके विपरित पहले आपको इनकी सर्विसेज को यूज करने को मिलता है और बाद में आपको इसका रिचार्ज करना होता है।

2.बिल के आधार पर अंतर

प्रीपेड में आपको किसी भी तरह का बिल नहीं आता है क्युकी अपने अपने आवश्यकता के अनुसार रुपए रिचार्ज के समय ही भुगतान कर दिया होता है।वहीं पोस्टपेड में आपको मासिक या सालाना बिल आता है।

3.इमरजेंसी लोन सेवाएं

अगर आप प्रीपेड सिम का उपयोग करते है तो आपकी सबसे बड़ी समस्या आपकी रिचार्ज खत्म होने पर हो सकती है।ऐसे में आपको इमरजेंसी लोन सर्विस का लाभ मिलता है जिससे आपको 10 से 15 रुपए तक का इंस्टैंट लोन मिल सकता है।वहीं अगर बात कर पोस्टपेड की तो इसमें monthly बिल आने कि वजह से आपको लोन लेने की जरूरत ही नहीं पड़ती है।

4.पेमेंट यानी भुगतान के आधार पर अंतर

Prepaid में आपको रिचार्ज की भुगतान करने कि कई प्रक्रिया मिल जाती है और इसमें क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है तो वहीं पोस्टपेड में आपको पेमेंट करने के लिए credit card की आवश्यकता होती है।

Prepaid और postpaid में से किसका उपयोग करें?

दोस्तो आज के समय में अधिकतर लोग प्रीपेड का ही उपयोग करते है।इसका मतलब ये नहीं कि पोस्टपेड किसी काम का नहीं है।पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों का सिम का अपना अपना महत्व है।इन दोनों का उपयोग कब करना चाहिए?आइए इसके बारे में थोड़ा जानने का प्रयत्न करते है।

यदि आप ज्यादा कॉल,SMS या इंटरनेट का उपयोग करते है तो ऐसे में आपके लिए पोस्टपेड बढ़िया रहता है।साथ ही आप किसी कंपनी या ऑफिस साथ ही घर आदि के लिए कॉल,डाटा आदि इन सभी सुविधाओं का उपयोग करना चाहते है तो आपको पोस्टपेड सिम लेना ज्यादा अच्छा होता है।ऐसी स्थिति में आप एक पोस्टपेड सिम कार्ड ले सकते है।

लेकिन इसके विपरीत यदि आप काफी कम डाटा/इंटरनेट,कॉल,SMS आदि का उपयोग करते है।साथ ही आपका अधिकतर समय अपने कार्यों में ही बीतता है तो आपको बिल्कुल प्रीपेड सिम कार्ड लेना चाहिए।क्योंकि पोस्टपेड के सभी प्लान्स में एक फिक्स price होता है चाहे आप उसका उपयोग करे या ना करे आपको ये देना ही पड़ेगा।

अगर अपने इस पोस्ट कि यहां तक पढ़ा है तो आपको कौन सा सिम कार्ड लेना चाहिए या नहीं इसके बारे में खुद ही अंदाजा हो जाएगा।आप अपने आश्यकता के अनुसार इन दोनों में से किसी एक सिमकार्ड को ले सकते हैं।

FINAL WORD
तो दोस्तो, ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने आप सबको prepaid and postpaid meaning in hindi इसके बारे में बताया।इसके के साथ साथ इनमें क्या अंतर है और आपको इनमें से कौन सी सिम कार्ड को लेना चाहिए इसके बारे में अपना विचार भी व्यक्त किया है और इसके बारे में अच्छे से समझाने कि कोशिश किया है।

आशा है आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद प्रीपेड का मतलब यानी prepaid meaning in hindi और पोस्टपेड का मतलब यानी postpaid meaning in hindi की जानकारी हो गई होगी।अगर आपका इस लेख से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके पूछ सकते है और बता सकते है।इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ शेयर भी करिए ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी हो।लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post