आज हम यहां ईमेल आईडी कैसे बनाएं,Email id kaise banate hain या gmail id (account) kaise banaye इसके बारे में जानेंगे।अगर आपको भी इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain? जानिए।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain? 2020 में, जानिए।


इसे पोस्ट में हम जानेंगे


दोस्तो आज हम डिजिटल दुनिया में मौजूद है।आज के समय में लगभग सभी कार्य ऑनलाइन होने लगे है।एक समय था जब किसी भी तरह के संदेशों को पत्रो (चिट्ठी) के माध्यम से भेजना पड़ता था।पत्रो द्वारा संदेश भेजना एक लंबा प्रोसेस होता था।अपने रिस्तेदारो को संदेश भेजने और पाने में काफी समय लग जाता था।

लेकिन समय के साथ साथ संदेशों को भेजना काफी आसान हो गया है।आज सोशल मीडिया प्लेटफार्म के द्वारा इंटरनेट की सहायता से कोई भी मैसेज (संदेश) कभी भी,कहीं भी और सकेंडो में भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।

ईमेल भी उन सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है जिसकी सहायता से कोई भी संदेश सकेंडो में भेजा जा सकता है।ईमेल द्वारा मेसेजेस को भेजने पर प्राप्तकर्ता को क्षण भर में ही हमरा संदेश प्राप्त हो जाता है।

ईमेल क्या है?[email kya hota hai?]

ईमेल(Email) का पूरा नाम Electronic Mail होता है।।ईमेल एक यूनिक इलेक्ट्रॉनिक मेल एड्रेस होता है जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल,लैपटॉप आदि की सहायता से मेल को send कर सकते है।

example@gmail.com ये एक ईमेल का उदाहरण है।ये 3 हिस्से को मिलाकर बनता है।इसके पहले हिस्से में आपका यूजरनेम होता है।दूसरे हिस्से यानी बीच में @ होता है तथा इसके तीसरे भाग में एक domain जुड़ा होता है।ये domain उस प्लेटफार्म का होता है जिसकी सहायता से आपने अपना ईमेल आईडी बनाया है।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?[Email Id Kaise Banate Hain?]

ईमेल आईडी बनाना बिल्कुल आसान है।ये उतना ही आसान जितना की फेसबुक और वॉट्सएप का अकाउंट बनाना है।

लेकिन जो लोग इंटरनेट की दुनिया में नए है और जिनको इसकी प्रक्रिया नहीं पता है तो ऐसे में ईमेल बनाना थोड़ा कठिन हो जाता है।लेकिन चिंता करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है।क्योंकि आज मै अपने पोस्ट में ईमेल आईडी कैसे बनाएं या email id kaise banate hain इसके बारे बताऊंगा।

अगरआपके पास फोन नंबर और इंटरनेट हो तो आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही ईमेल आईडी बना सकते है।इसके लिए नीचे बताई प्रक्रिया को देखे।

ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको जीमेल आईडी बनाना होगा इसलिए आइए जान लेते है कि gmail id kaise banaye।

स्टेप-1
सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में Chrome browser या किसी भी ब्राउजर को ओपन कीजिए और इसमें create gmail account  टाइप करके सर्च कीजिए।

स्टेप-2
अब आपके सामने कुछ सर्च रिजल्ट आयेंगे।इनमें से आप create your google account वाले search result पर क्लिक कर दीजिए।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain



स्टेप-3
इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा।इस पेज में आपको एक फार्म भरना होता है।इसमें आपको कई खाली बॉक्स दिखेंगे।इनमें आपको नीचे बताए गए डिटेल्स को भरना है।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain


1.First Name-पहले वाले ऑप्शन में आपको अपना first नाम डालना है।यदि आपका नाम Vinod Kumar है तो इस बॉक्स में vinod डाल दीजिए।

2.Last Name-इस वाले ऑप्शन में आपको अपना अंतिम नाम भरना है।यदि आपका नाम Vinod Kumar है तो इस बॉक्स में Kumar डाल दीजिए।

3.Username-इस तीसरे वाले ऑप्शन में आपको अपना username डालना है।आपको यूजरनेम वहीं डालना चाहिए जो आपको याद रखने में आसानी हो।यूजरनेम में आप अपना नाम डाल सकते है।जैसे-vinodkumar।

इसके अतिरिक्त यदि आपके नाम का  यूजरनेम उपलब्ध नहीं है तो आप इसमें कुछ latter's को भी जोड़ सकते है। जैसे-vinodkumar2.0 आदि।

आप जो भी यूजरनेम डालेंगे उसमे @gmail.com जुड़ जायेगा और आपका यूजरनेम yourusername@gmail.com हो जाएगा जो आपका email id या address होगा।

4.Password-इसमें आपको अपना पासवर्ड डालना है।आपके पासवर्ड में 8 या उससे अधिक अंक या अक्षर होने चाहिए।

5.Confirm Password-ऊपर के बॉक्स में अपने जो password डाला था उसी को कन्फर्म करने के लिए इस वाले बॉक्स में डाल दीजिए।

इन डिटेल्स को भरने के बाद आपको next कर देना है।next का ऑप्शन आपको नीचे दाए तरफ दिख जायेगा।

स्टेप-4
ऊपर के स्टेप के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा।इस पेज में आपको अपना फोन नंबर वेरीफाई करना है।इसके लिए आप नीचे के बॉक्स में अपना फोन नम्बर डालकर next कर दीजिए।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain


स्टेप-5
अब आपके फोन नंबर पर गूगल की तरफ से एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। इसे कोड को नीचे के वेरीफिकेशन बॉक्स में डालकर वेरीफाई पर क्लिक कर दीजिए।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain


स्टेप-6
इसके बाद आपके सामने एक पेज open होगा।इस पेज के पहले खाली बॉक्स में recovery email डालना है।ये Optional है इसलिए आप चाहे तो इसे खाली छोड़ सकते है।फिर आपको अपना date of birth डालना है और अपना Gender सेलेक्ट करने के बाद next पर क्लिक कर देना है।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain


स्टेप-7
ऊपर के स्टेप करने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर get more from your number का पेज खुलेगा।इस पेज में आपको Yes,i'm In के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain


स्टेप-8

इसके बाद Privecy And Terms के पेज पर जाएंगे।यहां आपको बिल्कुल नीचे की तरफ मौजूद I Agree के ऑप्शन पर क्लिक करना है।और इसके साथ ही आपका जीमेल आईडी बनकर तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:-

ईमेल आईडी का पासवर्ड कैसे change करे?

Jio Phone Me Email Id Kaise Banaye? जान लीजिए।

आज के समय में काफी लोग ऐसे है जो जिओ फोन का use करते है।ऐसे में इनका सवाल होता है कि Jio Phone Me Email Id Kaise Banaye।

तो यहां में आपको बता दू की ऊपर जो मैंने तरीका बताया है उसी तरीके कि सहायता से आप आसानी से अपने जिओ फोन में भी ईमेल id बना सकते हैं।

जीमेल द्वारा ईमेल आईडी बनाने का तरीका सभी प्रकार के device के लिए एक होता है।इसलिए ईमेल आईडी बनाने के लिए ऊपर बताई प्रक्रिया को फॉलो करें।


जीमेल अकाउंट में साइन इन कैसे करे?

दोस्तो ऊपर हमने जीमेल की हेल्प से ईमेल आईडी कैसे बनाएं,Email id kaise banate hain इसके बारे में तो जान लिया।अब लगे हाथो gmail account में sign in करने का तरीका भी जान लेते है।

स्टेप-1
इसके लिए सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में gmail.com को open कीजिए या अपने मोबाइल फोन में gmail के ऑफिसियल ऐप को ओपन कीजिए।

स्टेप-2
इसके बाद आपको sign in करना है इसलिए आप sign in के ऊपर क्लिक कर दीजिए।जिसके बाद आपके सामने sign in का पेज खुलेगा। यहां आपको अपना email id डालना है जो अपने बनाया है।और इसके बाद next कर देना है।नीचे इमेज  को देखे

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain


स्टेप-3

अब अगले पेज पर आपको अपना पासवर्ड डालना है जो अपने अपना ईमेल बनते समय डाला था। और पुनः next पर क्लिक कर देना है।

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?Email id kaise banate hain


स्टेप-4
आपके ईमेल आईडी और password डालकर next करने के बाद आप अपने जीमेल अकाउंट में sign in हो जाओगे।अब आप ईमेल भेजने के लिए तैयार है।

जीमेल से साइन आउट कैसे करें?

जीमेल से साइन आउट होने के लिए सबसे पहले आपको जीमेल के होम पेज पर दिख रहे तीन लाइन वाले आइकन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको बिल्कुल ऊपर आपका ईमेल आईडी दिखेगा।आपको उसपर क्लिक कर देना है।क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा।

इस पेज में आपके द्वारा sign in किया हुआ ईमेल आईडी दिखेगा।आपको इसी पेज पर नीचे की तरफ sign out का ऑप्शन दिखेगा।इसपर आपको क्लिक करना है और आप अपने जीमेल से साइन आउट हो जाएंगे।


ईमेल आईडी के उपयोग[Emeil id ke upyog]

आज के दौर में ईमेल का चलन काफी बढ़ गया है।आज जितने भी ऑनलाइन कार्य है उनमें ईमेल लगभग लगता ही है।तो आइए ईमेल के उपयोगों को भी जान लेते है।

संदेश भेजने में- एक समय था जब संदेश भेजने में काफी समय लगता था लेकिन आज ईमेल की सहायता से आप घर बैठे किसी भी समय अपने संदेशों कि अपने दोस्तो या रिस्तेदारो को भेज सकते है।ईमेल द्वारा भेजे गए संदेशों के न तो कटने फटने का डर होता है और ना ही गुम होने का।आप जबतक चाहे अपने संदेशों को ईमेल में सुरक्षित रख सकते है।

आवेदन फॉर्म(Form) भरने में-आजकल जितने भी नौकरियों की बहाली होती है या फिर बोर्ड एग्जाम हो उन सबकी आवेदन ऑनलाइन ली जाती है।खासकर सरकारी नौकरियों के आवेदन फॉर्म पूरी तरह ऑनलाइन हो गए है।अब आप जब भी किसी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो आपसे ईमेल आईडी जरूर मांगा जाता है।अगर आपके पास ईमेल आईडी ना हो तो इन कार्यों को करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।इसलिए आपके पास एक ईमेल जरूर होना चाहिए।

ऑनलाइन शॉपिंग में-आज के समय में ऑनलाइन shopping का प्रचलन काफी बढ़ गया है। ऑनलाइन समन बेचने वाली साइट्स पर आपको किसी भी चीज की शॉपिंग करनी होती है तो आपको सबसे पहले साइन अप करना होता है।इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी होना काफी जरूरी होता है।

अन्य उपयोग-इन सबके अतिरिक्त कई ऐसे कार्य है जिनमे ईमेल आईडी जरूरी होता है।रेल,बस आदि के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में भी ईमेल की आवश्यकता पड़ सकती है।इसके अतिरिक्त कई ऐसे साइट्स और ऐप्स है जिनमे आप बिना ईमेल से लॉगिन किए उसका उपयोग नहीं कर सकते है।

FINAL WORD
तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने ईमेल आईडी कैसे बनाएं? या Email id kaise banate hain? इन सवालों को सॉल्व करने का प्रयास किया है।आशा करता हूं आप इस जानकारी से जरूर लाभान्वित होंगे।अगर आपके पास कोई सवाल है या आपको ईमेल बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट भी कर सकते है।हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

अंत में मै यही कहूंगा कि आपको आज की ये जानकारी ईमेल आईडी कैसे बनाएं यूजफुल लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिए।इसी तरह के जानकारियों के लिया आप इस ब्लॉग TechinfoDk पर विजिट करते रहे,धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post